Tuesday 24 March 2020

खुशखबरी: कोरोना वायरस की वजह से इन सभी वस्तुओं के दाम में आई भारी कमी |

दोस्तों आपको बता दें कि कोरोनावायरस की वजकीह से पूरा देश लड़ रहा है तथा सरकार इन्हें रोकने के लिए हर एक प्रयास कर रही है दोस्तों आपको बता दें कि कोरोनावायरस  वजह से भारत में बहुत सारी चीज सस्ते हो गए हैं चलिए आपको बताते हैं।




दोस्तों कोरोनावायरस के कारण देश में मास्क और हैंड सैनिटाइजर two hundred मांग बढ़ गई है। मांग बढ़ने के कारण इसकी कालाबाजारी शुरू हो गई है और two hundredमत कई गुना बढ़ चुकी है। ऐसे में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कर कहा कि हैंड सैनिटाइजर की two hundred two hundred की two hundred की two hundred two hundred one hundred one hundred one hundred one hundred one hundred one hundred


अन्य आकार three बोतलों two three भी tenी अनुपात three tenंगी। ये twoें thirty thirty two020 तक पूरे देश ten लागू रहेंगी। आवश्यक वस्तु अधिनियम ten अंतर्गत two two three three three में three three three three three three three three three twelve twelve 2020 को थी। 2 two two की two कीमत eight eight eight three three की कीमत ten ten ten ten ten ten ten में ten ten ten के ten ten ten ten रहे ten ten ten ten ten ten ten ten ten इस ten ten ten ten ten ten ten ten ten ten ten ten ten ten

दोस्तों आपको बता दें कि इसके अलावा सोने तथा चांदी के दाम में भी भारी कमी देखी गई है तथा पेट्रोल तथा डीजल के दाम में भी कमी देखी गई है वही खाने वाली वस्तुओं की कीमत लगातार बढ़ रही है क्योंकि आपूर्ति नहीं हो पाने की वजह से दाम में बढ़ोतरी हो रही है।

बीते दिनों उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने मास्क और हैंड सैनिटाइजर को जरूरी उत्पादों की लिस्ट में शामिल किया था। CORONA VIRUS के फैलने के साथ इन दोनों उत्पादों की कमी और कालाबाजारी के कारण यह कदम उठाया गया था। जरूरी उत्पाद कानून (असेंशियल कमोडिटी ऐक्ट) के अंतर्गत राज्य सरकारों को अब इन उत्पादों की कीमतें तय करने का हक है।

अब यदि कोई भी विक्रेता इसे एमआरपी से ज्यादा sevenमत पर बेचेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। असेशिंयल कमोडिटी ऐक्ट के अंतर्गत दोषी पाए जाने पर seven seven seven की seven, जुर्माना और दोनों का प्रावधान है। सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है कि मास्क और सैनिटाइजर की सप्लाई में कोई कमी नहीं आए। 

दोस्तों आपको बता दें कि स्थिति ऐसी आ गई थी कि सैनिटाइजर तथा मास्क मिल नहीं रहे थे लेकिन सरकार ने इन्हें अधिक से अधिक उत्पादन करने की अपील की है तथा साथ ही लोगों तक पहुंचाने तक की भी अपील की है। वहीं छत्तीसगढ़ सरकार ने दोनों ही कंपनी को सैनिटाइजर और मास्क बनाने का लाइसेंस भी जारी किया है।

Corona वायरस से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें।

No comments:

Post a Comment