Tuesday 31 March 2020

भारत को कोरोना के बारे में बहुत अच्छी खबर मिली है, आपको जानकर आश्चर्य होगा |

दिल्ली - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि 
कोरोना के खिलाफ लड़ाई का भविष्य काफी हद तक एक देश द्वारा आबादी वाले और भारत के रूप में उठाए गए कदमों से तय होगा। हालांकि, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संस्था ने चेचक और पोलियो जैसी घातक बीमारियों के उन्मूलन में भारत के प्रयासों की प्रशंसा की, इसे मानवता के लिए सबसे बड़ा उपहार कहा। उसी समय, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस लड़ाई का नेतृत्व करते हुए, भारत को यह दिखाना चाहिए कि क्या होना चाहिए और यह कैसे किया जा सकता है।



जिनेवा में कोरोना वायरस क्राइसिस पर विश्व प्रेस सम्मेलन में एबीपी न्यूज के मुद्दे पर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक, माइक रयान ने कहा कि चीन की तरह भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है। इसलिए, इस महामारी का भविष्य बहुत बड़े और घनी आबादी वाले देशों में बहुत बड़ा है। ऐसी स्थिति में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य और समाज के स्तर पर जीवन को रोकने, दबाने और बचाने के लिए आक्रामक उपाय करता रहे।



कोरोना वायरस संकट से निपटने की क्षमता देते हुए, रयान ने कहा, "हम मानते हैं कि भारत में जबरदस्त क्षमता है।" जब समुदाय एक साथ आते हैं, तो सभ्य समाज एकजुट होता है, और सरकारें चलती हैं, लक्ष्य प्राप्त होता है। डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ अधिकारी रयान ने कहा कि भारत जैसे देश को आगे बढ़ना चाहिए। दुनिया को दिखाना होगा कि क्या किया जा सकता है। भारत ने अतीत में दिखाया है कि जब आक्रामक सामुदायिक स्वास्थ्य उपाय किए जाते हैं, तो समाज से प्राधिकरण स्तर तक महामारी को समाप्त करने का प्रयास किया जाता है।



इससे पहले, डब्लूएचओ के निदेशक डॉ। टेडॉस एडहेनोम घेब्रेसिस ने कहा कि न केवल रक्षात्मक, बल्कि कोरोना के साथ लड़ाई में आक्रामक उपाय किए जाने चाहिए। लोगों को घर में रहने और समाजीकरण के लिए कहने से, हम केवल समय ले रहे हैं। ये रक्षात्मक उपाय हैं, लेकिन प्रत्येक मामले की पहचान, संपर्क ट्रैकिंग और परीक्षण संपर्कों के लिए आक्रामक उपाय किए जाने चाहिए, एकमात्र तरीका जिससे हम इस वायरस को हरा सकते हैं।


डब्ल्यूएचओ के अनुसार, nineteenविद nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen nineteen को nineteen nineteen sixty seven sixty seven sixty seven sixty seven, वहीं दो eleven की संख्या महज eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven लाख eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven eleven

No comments:

Post a Comment